Tuesday, August 16, 2022

कर्नाटक हिजाब विवाद में आज 8वीं सुनवाई:हाईकोर्ट में पिछली 7 सुनवाई में नहीं निकला कोई नतीजा, इस बीच राज्य में भड़क गई हिंसा

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

कर्नाटक में हिजाब विवाद को लेकर हाईकोर्ट में लगातार सुनवाई हो रही है, लेकिन उनका कोई नतीजा नहीं निकल रहा है। इस बीच राज्य के शिवमोगा में बजरंग दल कार्यकर्ता हर्षा की चाकू गोदकर हत्या किए जाने के बाद हिंसा भड़क गई है। इसे हिजाब विवाद से ही जोड़कर देखा जा रहा है। हत्या के बाद राज्य में राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप भी जारी हैं।

हिजाब मामले में अब तक सात सुनवाई हो चुकी हैं, लेकिन फैसले को लेकर सस्पेंस अब तक बरकरार है। मामले की सुनवाई तीन जजों की बेंच कर रही है। सोमवार की सुनवाई में एडवोकेट जनरल ने कोर्ट में कहा कि याचिकाकर्ताओं ने स्कूल और कॉलेज में हिजाब पहनने की अनुमति मांगी है। उनका कहना है कि इस्लाम धर्म का पालन करने वाली प्रत्येक महिला को हिजाब पहनना जरूरी है, जबकि हिजाब का समर्थन करने वाले लोग चाहते हैं कि हर मुस्लिम महिला को बांध (काबू में) सकें।

एडवोकेट जनरल ने कहा- संस्थानों को है ड्रेस कोड तय करने की आजादी
सुनवाई शुरू करते हुए कर्नाटक हाईकोर्ट ने एडवोकेट जनरल से पूछा कि संस्थानों में हिजाब पहनने की अनुमति दी जा सकती है या नहीं। इस पर AG ने जवाब दिया कि सरकार का आदेश इस संबंध में निर्णय लेने की जिम्मेदारी संस्थानों पर छोड़ देता है।

AG ने कहा कि सरकार का आदेश संस्थानों को ड्रेस तय करने की आजादी देता है। कर्नाटक शिक्षा अधिनियम की प्रस्तावना धर्मनिरपेक्ष वातावरण को बढ़ावा देना है। उनका कहना है कि राज्य का रुख यह है कि किसी को धार्मिक पहचान वाले कपड़े स्कूल में नहीं पहनना चाहिए।

शिवमोगा में बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या, शहर में तनाव बढ़ा
शिवमोगा में रविवार को बजरंग दल के एक कार्यकर्ता की चाकू गोदकर पर हत्या कर दी गई है। 26 साल के बजरंग दल कार्यकर्ता का नाम हर्षा है। हत्या के बाद शिवमोगा जिले में तनाव काफी बढ़ गया है। जिसके बाद शहर की सुरक्षा काफी बढ़ा दी गई है।

- Advertisement -spot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here