Tuesday, August 16, 2022

यूक्रेन के खार्किव से आज लौटेंगे 256 भारतीय छात्र:एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट यूक्रेन रवाना, रात 10.15 बजे भारत लौटेगी

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

रूस ने यूक्रेन के दो प्रांतों को स्वतंत्र देश घोषित कर दिया है। रूस के इस कदम पर भारत ने चिंता जाहिर की है। यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल में भारत के रिप्रेजेंटेटिव टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि यूक्रेन और उसके सीमावर्ती इलाकों में 20 हजार से ज्यादा भारतीय रहते हैं, इनमें स्टूडेंट भी शामिल हैं। तिरुमूर्ति ने कहा कि इन भारतीयों की सलामती हमारी प्राथमिकता है।

आज यूक्रेन से भारत आएंगे 256 भारतीय छात्र
इस बीच मंगलवार सुबह एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट यूक्रेन रवाना की गई है। यूक्रेन के खार्किव से 256 भारतीय छात्र देश लौटेंगे। फ्लाइट आज रात 10.15 बजे देश लौट आएगी। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक एयर इंडिया की फ्लाइट ड्रीमलाइनर B-787 यूक्रेन भेजी गई है और इसकी क्षमता 200 यात्रियों की है।

रूस और यूक्रेन के बीच तनाव भारत ने पहले ही अपने नागरिकों को वहां से वापस लाने के लिए स्पेशल फ्लाइट्स का ऐलान कर दिया था। ये फ्लाइट्स 22 फरवरी के अलावा 24 और 26 फरवरी को ऑपरेट की जाएंगी।

भारत ने की दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील
रूस और यूक्रेन तनाव पर UN में भारत का स्टैंड टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, “यूक्रेन और रूस के बीच सीमा पर तनाव गहरी चिंता का विषय है। इस इलाके में रूस का कदम शांति और सुरक्षा को कमजोर करेगा। हम दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील करते हैं। हम मानते हैं कि यह मुद्दा केवल और केवल डिप्लोमैटिक डायलॉग्स के जरिए सुलझ सकता है। अभी तनाव को कम करने के लिए जो भी कदम उठाए गए हैं, उनके लिए हमें थोड़ा वक्त भी देना होगा।”

उन्होंने कहा, “सभी पक्षों को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और शांति को बनाए रखना चाहिए। इस तनाव का जल्द से जल्द ऐसा समाधान होना चाहिए, जो सभी पक्षों को मंजूर हो। डिप्लोमैटिक कोशिशों को तुरंत बढ़ाया जाना जरूरी है।”

- Advertisement -spot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here