Tuesday, August 16, 2022

कुशीनगर… किसानों को 31मार्च तक eKYC कराना अनिवार्य:किसान खुद भी कर सकते हैं प्रक्रिया पूरी, लापरवाही से रुक जाएगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

कुशीनगर कृषि विभाग कुशीनगर ने जिले के किसानों को प्रधानमन्त्री सम्मान निधि की 11 किस्त का लाभ लेने के लिए e-KYC की अंतिम तारीख 31 मार्च तक प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा गया है। अन्यथा किसानों को मिलने वाली 11 किस्त बाधित हो जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

कुशीनगर उप कृषि निदेशक आशीष कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ पाने के लिए अब किसानों को e-KYC कराना अनिवार्य होगा। यह प्रक्रिया पूरी न करने पर अगले महीने अप्रैल 2022 में मिलने वाली योजना की 11वीं किस्त रुक सकती है। e-KYC कराने की मियाद 31 मार्च 2022 तक है। जिन किसानों का e-KYC होगा अब उनके ही खाते में भारत सरकार द्वारा धनराशि भेजी जाएगी।

जाने कैसे खुद करे e-KYC करने की प्रक्रिया

किसानो को ई के वाई सी के लिए सबसे पहले योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। दाहिनी तरफ ई.के.वाई.सी. पर क्लिक करना होगा। फिर आधार नंबर और ईमेज कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें . आधार से लिंक मोबाइल नंबर डालें फिर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे दर्ज किया जाए। उन्होंने बताया कि 31 मार्च के बाद भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम की ओर से भुगतान प्रक्रिया बैंक खाता संख्या से बदलकर आधार संख्या आधारित कर दी जाएगी।

- Advertisement -spot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here